सोयाबीन का सूप बनाने की सही विधि : प्रोटीन से भरपूर

सोयाबीन का सूप बनाने की विधि तरीका क्या है ? सोयाबीन का सूप बहुत ही फायदेमंद होता है, इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते है जो की शरीर का काफी अच्छे से पोषण करते है. इसे आप दिन हो या रात कभी भी सेवन कर सकते है, बस गर्मी के दिनों में इसे रात में नहीं लेना चाहिए.

इसमें बहुत मात्रा में प्रोटीन होता है, इसे आप प्रोटीन का खज़ाना कह सकते है. अगर आप शरीर बनाना चाहते है बॉडी बिल्डिंग करते है तो आपको सूप का रोजाना सेवन जरूर करना चाहिए. आगे चलिए हम आपको बताते है की प्रोटीन से भरपूर इस ख़ज़ाने को यानी सोयाबीन का सूप कैसे बनाये इसकी विधि क्या है आइये जाने.

  • पड़ें :
  • सुबह गरम पानी पिने के फायदे : 100 रोगों का इलाज
  • त्रिफला चूर्ण लेने और बनाने की सही विधि और 10 फायदे
  • 100 ग्राम सोयाबीन में कितने परसेंट प्रोटीन पाया जाता है ??

soyabean ka soup, soyabean ka soup banane ki vidhi, soyabean ka soup kaise banaye

सोयाबीन का सूप बनाने की विधि

जरुरत : सामग्री

  • एक कप सोया चंक्स लें
  • 1/2 कप वेजिटेबल स्टॉक लें
  • एक कटा हुआ टमाटर ले
  • कुछ फ्रेंच बीन्स
  • एक दो चम्मच बतर
  • नमक और मिर्च स्वाद के मुताबिक

विधि जानिए

  • सबसे पहले एक बर्तन में पानी डाले और फिर ज़रा सा नमक डालकर उसमे सोयाबीन के चंक्स डाल दें फिर 15-20 मिनट्स तक इसे ऐसे ही छोड़ दें इसके बाद सयचंक्स को बहार निकलकर निचोड़ ले और पानी निकाल दें अब एक पैन में बटर गर्म करे उसमे सयचंक्स को कुछ मिनट के लिए फ्राई करे, तले.
  • इसके बाद इसमें मिक्स वेजटेबल्स (वेजिटेबल स्टॉक) डाल दें और एक कप या दो कप पानी भी डाल दें ताकि सूप ज्यादा गाढ़ा न हो जाए. गैस की आंच को धीमी रखे और थोड़ा उबलने दें फिर बाद में नमक और मिर्च डाले. अब आग थोड़ी तेज करके इसे उबाले फिर गैस बंद कर दें. बस अब आपको सोयाबीन का सूप बनकर तैयार हो चूका है.

See also  मोटा होने और वजन बढ़ाने के 15 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे
close