बेस्ट ऑटोमोबाइल स्टॉक इन इंडिया Best Auto Stocks to Buy in India

बेस्ट ऑटोमोबाइल स्टॉक इन इंडिया Best Auto Stocks to Buy in India

Best automobile stocks to buy 2021 :- ऑटोमोबाइल क्षेत्र भारत में विनिर्माण सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 50%, उद्योग सकल घरेलू उत्पाद का 26% और समग्र सकल घरेलू उत्पाद का 7.1% योगदान देता है। स्टील, लोहा, रबर, तेल, कांच आदि जैसे कई अन्य क्षेत्र ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट सेक्टर पर निर्भर हैं। ऑटोमोटिव क्षेत्र देश के कुल कर संग्रह का लगभग 15 प्रतिशत हिस्सा है और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 3.2 करोड़ लोगों को रोजगार देता है। इससे पता चलता है कि अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य के लिए ऑटोमोबाइल सेक्टर क्यों महत्वपूर्ण है।

भारत चीन, अमेरिका और जापान के बाद दुनिया में वाहनों की बिक्री के मामले में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार है। भारत में कार की पहुंच वर्तमान में प्रति 1000 निवासियों पर 28 है, जो पहले से ही चीन में 180 और अमेरिका में 800 से अधिक है, जो लंबी अवधि में इस क्षेत्र के लिए एक बड़ा रनवे तैयार करता है और इस चीज को देखते हुए बहुत से शेयर मार्किट इन्वेस्टर इस सेक्टर के अन्दर अच्छा पैसा लगा रहे है ताकि अच्छा रिटर्न ले सके और सभी इस सेक्टर के बेस्ट स्टॉक देख रहे जिस से कम रिस्क में अच्छा रिटर्न ले सके तो यदि आप भी automobile सेक्टर के अन्दर  इन्वेस्टमेंट करना चाहते है तो इस आर्टिकल में हम Best Auto Stocks के बारे में विस्तार से बतायेंगे |

टॉप 10 फार्मा स्टॉक इन इंडिया

Summary Table of Best Auto stocks to buy now in India

Best Auto Stocks to Buy in India

Hero MotoCorp :-हीरो मोटोकॉर्प लगातार 18 वर्षों से दुनिया के सबसे बड़े दोपहिया निर्माता के रूप में अपनी नेतृत्व की स्थिति को मजबूत करना जारी रखे हुए है। कंपनी की ग्रामीण भारत में उच्च उपस्थिति है और मोटरसाइकिलों के प्रवेश और डीलक्स सेगमेंट में मार्केट लीडर रही है। इसने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता ‘एथर एनर्जी’ में strategic निवेश के माध्यम से स्कूटर, प्रीमियम मोटरसाइकिल सेगमेंट और इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में प्रवेश के साथ अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार किया है।

ग्राहक अनुभव, वितरण नेटवर्क के विस्तार और संस्थागत बिक्री, ब्रांड निर्माण गतिविधियों में निवेश और अनुसंधान एवं विकास के विस्तार पर ध्यान देने के साथ यह बड़े पैमाने पर हासिल करने में सक्षम रहा है कंपनी का बाजार पूंजीकरण रु. 57128.93 करोड़, और इसने अब तक 75 मिलियन से अधिक दोपहिया वाहनों की बिक्री की है शेयर का 52 सप्ताह का निचला स्तर 1475 था जबकि 52 सप्ताह का उच्च स्तर 3181.35 था, जो कम मूल्य के दोगुने से भी अधिक है।

मारुति सुजुकी Maruti Suzuki :- मारुति सुजुकी, मारुति और सुजुकी के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में स्थापित, भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता है, जो सड़क पर आधी से अधिक कारों की बिक्री करती है। इसने पिछले कुछ वर्षों में बेजोड़ ब्रांड इक्विटी बनाई है। कंपनी के पास हर सेगमेंट में मॉडल के साथ एक मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो है। यह निरंतर प्रक्रिया सुधार, प्रभावी लागत नियंत्रण उपायों और लचीली विनिर्माण प्रक्रियाओं पर केंद्रित है।

कंपनी के पास अपनी मजबूत नकदी पैदा करने की क्षमता और आरओआईसी को स्वस्थ 28% पर रखने के कारण 0 ऋण के साथ एक स्वस्थ बैलेंस शीट है कंपनी की कुल संपत्ति रु. 217774.05 करोड़ जो बड़े पैमाने पर हैं। इसका 52 सप्ताह का निम्न-उच्च अनुपात बहुत प्रेरणादायक है क्योंकि निम्न मूल्य 4001.10. था, जबकि उच्चतर 4001.10, था।

निवेशकों को उनकी होल्डिंग पर 0.83% का लाभांश दिया जाता है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के शेयर उन लोगों के लिए सबसे अच्छे हैं जो अधिक राशि का निवेश कर सकते हैं।

टॉप 10 सोलर कंपनी स्टॉक 7 रुपये से शुरु

 MRF

एमआरएफ भारत का नंबर 1 निर्माता है और दुनिया के शीर्ष 20 टायर निर्माताओं में से एक है। यह भारत का सबसे बड़ा ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर (OEM) टायर सप्लायर भी है, जिसके पास टू-व्हीलर्स से लेकर फाइटर एयरक्राफ्ट तक की टायर रेंज है। एमआरएफ को गुणवत्ता में निरंतर सुधार और ग्राहकों की संतुष्टि की दिशा में अपने अभियान के लिए जाना जाता है।

एमआरएफ भारत से टायर निर्यात करने वाली पहली कंपनी थी और अभी भी 65 देशों में निर्यात बाजार में इसकी मजबूत पकड़ है। इसमें सभी प्रकार के टायरों के साथ एक संपूर्ण उत्पाद पोर्टफोलियो है-भारी शुल्क वाले वाहन, एसयूवी, छोटी और लक्जरी कारें, दो और तीन पहिया वाहन, कन्वेयर बेल्ट, पेंट और कोट और प्रेट्रेड।

Bajaj Auto

बजाज ऑटो एक और दोपहिया कंपनी है जिसने वर्षों में खुद को साबित किया है। बजाज ऑटो को भारत के अन्य दोपहिया निर्माताओं से जो अलग करता है, वह है भारत के बाहर के बाजारों पर इसका निरंतर ध्यान। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इसकी वृद्धि और उपस्थिति इसके अपने ब्रांडों के साथ-साथ केटीएम के साथ गठबंधन के कारण रही है। Best Auto Stocks India

इसने किसी एक भूगोल या उत्पाद पर अधिक निर्भर न रहकर इसे जोखिम मुक्त करने में सक्षम बनाया है। यह भारत की अब तक की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल और तिपहिया निर्यातक है। निर्यात से कंपनी का राजस्व हिस्सा वित्त वर्ष FY10में 28.2% से बढ़कर वित्त वर्ष FY11. में 51% हो गया है।

वित्त वर्ष FY10-FY11 में इसका राजस्व 9% की सीएजीआर से बढ़ा है, जबकि इसी अवधि में कर के बाद लाभ 12% की सीएजीआर से बढ़ा है।

बेस्ट पैनी स्टॉक खरीदने के लिए 2021 

Eicher Motors आयशर मोटर्स

प्रतिष्ठित रॉयल एनफील्ड के मालिक आयशर मोटर्स भारत में प्रीमियम मोटरसाइकिल सेगमेंट का नेतृत्व करते हैं। Royal Enfield ने 250cc से अधिक प्रीमियम सेगमेंट श्रेणी के लगभग 95% पर कब्जा कर लिया है। अन्य Segment में प्रवेश करने के किसी भी इरादे के बिना इस Segment में एक आभासी एकाधिकार प्राप्त है।

आयशर मोटर्स की बिक्री FY10-FY21 के दौरान 7% की CAGR से बढ़ी, जबकि इसी अवधि में कर के बाद लाभ 22% CAGR से बढ़ा है इसकी नेट मार्केट वर्थ रु. 59878.17 करोड़, और इस शेयर में निवेश करने का जोखिम अपेक्षाकृत कम है। 52 सप्ताह का निम्न-उच्च अनुपात दर्शाता है कि छुआ गया न्यूनतम मूल्य 1245.01 था, जबकि प्राप्त किया गया उच्चतम मूल्य 2387.25. था।

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड

Mahindra & Mahindra Ltd. – Most Traded Auto Shares in India :- भारत में सबसे अधिक कारोबार वाले ऑटो शेयर महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड भारत में 10 सबसे अधिक कारोबार वाले ऑटो शेयरों की इस सूची में शामिल होने वाली तीसरी ऑटोमोबाइल कंपनी है। इसे 1945 में शामिल किया गया था और यह देश में सबसे अधिक राजस्व अर्जित करने वालों में से एक था।

कंपनी का बाजार पूंजीकरण रु. 75890.69 करोड़, और इसका मजबूत प्रोफ़ाइल विस्तार भविष्य में इसके मूल्य को कई गुना बढ़ा देगा इसका 52 सप्ताह का निचला स्तर 240.40 था जबकि 52 सप्ताह का उच्च स्तर 656 दर्ज किया गया था, जो काफी प्रभावशाली है। इस शेयर से 0.38% का लाभांश मिलता है जो निवेशकों के लिए एक बोनस कमाई है।

बेस्ट मल्टीबैगर स्टॉक 2021 

टाटा मोटर्स लिमिटेड Tata Motors Ltd

टाटा मोटर्स लिमिटेड सबसे बड़े भारतीय कार निर्माताओं में से एक है वर्तमान में, यह शेयर इस देश में खरीदने के लिए शीर्ष ऑटोमोबाइल शेयरों में छठा स्थान रखता है इसका 52 सप्ताह का निचला स्तर 63.50 था, जबकि 52 सप्ताह का उच्च स्तर 201.70 था, जो पिछले एक साल में शेयर की गई विशाल छलांग को दर्शाता है। टाटा मोटर्स लिमिटेड की कुल संपत्ति रु। 46149.27 करोड़। Best Auto Stocks India

इसने दुनिया के कुछ बड़े नामों के साथ भागीदारी की है और अपनी उत्पाद सूची का लगातार विस्तार कर रहा है कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में कई नए उत्पाद लॉन्च किए हैं जिन्होंने इसके बाजार मूल्य को काफी हद तक बदल दिया है |

टीवीएस मोटर कंपनी लिमिटेड TVS Motor Company Ltd.

भारत में खरीदने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ ऑटो शेयरों में सातवां नाम टीवीएस मोटर कंपनी लिमिटेड का है। यह इस देश की तीसरी सबसे बड़ी मोटरसाइकिल कंपनी है और हर साल इसका बड़ा कारोबार होता है वर्तमान में टीवीएस मोटर कंपनी का बाजार मूल्य रु. 20922.94 करोड़ जो दुपहिया वाहन निर्माताओं में सबसे अधिक है।

यह शेयर अपने 52 हफ्ते के निचले स्तर से प्रभावी तरीके से बाहर आ गया है और रफ्तार पकड़ चुका है। इसका 52 सप्ताह का निचला स्तर 240.10 था जबकि 52 सप्ताह का उच्च स्तर 504 दर्ज किया गया था। शेयरधारक इन शेयरों में निवेश करके कंपनी से 0.79% का लाभांश अर्जित करते हैं।

अशोक लीलैंड लिमिटेड Ashok Leyland Ltd.

अशोक लीलैंड लिमिटेड दुनिया का 10वां सबसे बड़ा ट्रक निर्माता है, और इसका हिस्सा भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑटोमोबाइल स्टॉक्स में से एक है। कंपनी की स्थापना 1948 में हुई थी और वर्तमान में इसका बाजार मूल्य रु। 20416.59 करोड़ है

52 सप्ताह का निचला स्तर 33.70 था, जबकि 52 सप्ताह का उच्च स्तर 87.50 था। अशोक लीलैंड लिमिटेड के शेयर 0.72% का लाभांश देते हैं।

एस्कॉर्ट्स लिमिटेड Escorts Ltd. 

भारत में शीर्ष ऑटो स्टॉक की सूची में नौवां रैंक धारक एस्कॉर्ट्स लिमिटेड है। यह एक ऑटोमोबाइल कंपनी है जिसका बाजार पूंजीकरण रु। 15348.22 करोड़, और इसके शेयर शेयर बाजार में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं Best Auto Stocks India

एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के शेयर में 460 का 52 सप्ताह का निचला स्तर था, और वे 1235.85 के उच्चतम मूल्य पर वापस लौट आए, जो कि सराहनीय है निवेशकों को इस शेयर से 0.22% का लाभांश अर्जित करने को मिलता है जो कि उत्पन्न रिटर्न के अलावा एक अतिरिक्त कमाई है

बेस्ट आईपीओ 2021 के लिए

एचएमटी लिमिटेड  HMT Ltd. 

कंपनी की स्थापना 1953 में हुई थी और इसने अपने बेहतर प्रदर्शन के साथ भारतीय शेयर बाजार में एक स्थायी स्थान बना लिया है एचएमटी लिमिटेड की कई सहायक कंपनियां हैं, और कुल बाजार मूल्य रु। 2101.14 करोड़। इस शेयर की कीमत कम है लेकिन निवेश पर निश्चित लाभ मिलता है। 52 सप्ताह का निचला स्तर 7.40 था, जबकि 52 सप्ताह का उच्च स्तर 20.25 था, जो लगभग तीन गुना है।

यदि आपको यह Best Auto Stocks India in Hindi की जानकारी पसंद आई या

कुछ सीखने को मिला , तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और

दुसरे Social Media Sites पर Share कीजिये |

See also  हेलमेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें How to Start Helmet Making Business
close